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बेबी और स्किनकेयर उत्पादों की पेशकश करने वाले स्टार्टअप मामाअर्थ ने आज घोषणा की कि उसने बेल्जियम निवेशक सोफिना वेंचर्स के नेतृत्व में एक फंडिंग राउंड में $ 50 मिलियन जुटाए हैं, कंपनी का मूल्यांकन $ 730 मिलियन है। यह नौ महीने पहले के 30 करोड़ डॉलर के मूल्यांकन से दोगुना हो गया है।
कंपनी के अनुसार, मौजूदा निवेशक सिकोइया कैपिटल इस दौर में शामिल हो गया, निवेशक फायरसाइड वेंचर्स, स्टेलारिस वेंचर पार्टनर्स, शार्प वेंचर्स और टाइटन कैपिटल ने द्वितीयक लेनदेन में कुछ हिस्सेदारी बेची।
सबसे हालिया धन उगाहने का दौर ज्यादातर प्राथमिक पूंजी जलसेक के रूप में था, कंपनी के कुछ शुरुआती कर्मचारियों से शेयर बायबैक के साथ।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी की आखिरी कीमत $200-$300 मिलियन थी। 2020 की शुरुआत में प्राथमिक पूंजी जुटाने के एक दौर के बाद मामाअर्थ का मूल्यांकन लगभग 100 मिलियन डॉलर था, लेकिन पिछले कुछ महीनों में द्वितीयक शेयर बिक्री के दौरान इसमें धीरे-धीरे वृद्धि हुई है।
वरुण अलघ ने कहा, “यह दौर प्रक्रिया को बढ़ाने और डी2सी और मामाअर्थ के ऑफलाइन विस्तार को मजबूत करने में मदद करेगा, साथ ही डर्मा कंपनी के विकास को और तेज करेगा, जो 2020 में लॉन्च होने के बाद से ही सफलता के शुरुआती संकेत दिखा रहा है।” – ममअर्थ के संस्थापक और सीईओ।
यहां तक कि अलघ ने आगे कहा कि कंपनी व्यक्तिगत देखभाल और सौंदर्य के क्षेत्र में कई ब्रांडों का मूल्यांकन कर रही है, जिनकी राजस्व रन-रेट 50 रुपये से 100 करोड़ रुपये तक है।
इसके अलावा, यह माना गया है कि डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर (D2C) ब्रांड अगले पांच से सात वर्षों में $ 100 बिलियन का हो सकता है, रिपोर्टों के अनुसार, क्योंकि महामारी ने उपभोक्ताओं को ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित किया। D2C ब्रांड अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने से शुरू करते हैं और फ्लिपकार्ट, Myntra और Amazon जैसे ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस से सहायता प्राप्त करते हैं।
D2C ब्रांडों के लिए सौंदर्य और व्यक्तिगत देखभाल, खाद्य और पेय पदार्थ (F&B), और फैशन सबसे अधिक लाभदायक क्षेत्र हैं। सहस्राब्दी आबादी की तीव्र वृद्धि और जैविक और पौधों पर आधारित उत्पादों की ओर आहार वरीयताओं में बदलाव के कारण, एफएंडबी ब्रांड विश्व स्तर पर डी2सी का तेजी से उपयोग कर रहे हैं।
इस बीच, Mamaearth एक बड़ी ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करने के बाद ऑफ़लाइन विस्तार करने के लिए जुटाई गई धनराशि का उपयोग करेगा। उपभोक्ता ब्रांड अक्सर ऑनलाइन शुरू होते हैं और फिर ऑफ़लाइन विस्तार करते हैं, क्योंकि इंटरनेट की क्षमता और विकास के बावजूद, भारतीय खुदरा का अधिकांश हिस्सा अभी भी ऑफ़लाइन संचालित होता है।
सोफिना वेंचर्स एसए की निवेश प्रबंधक याना कचुरिना ने कहा, “मामाअर्थ टीम अपने विघटनकारी नवाचारों, तेजी से निष्पादन गति और ग्राहकों को प्रसन्न करने पर ध्यान केंद्रित करके व्यक्तिगत देखभाल क्षेत्र में सीमाओं को लगातार आगे बढ़ा रही है।”
मामाअर्थ एक ब्रांड हाउस बनने का इरादा रखता है और अधिग्रहण के लिए भी धन का उपयोग करेगा। रणनीति तथाकथित थ्रैसियो मॉडल के समान है, जिन्होंने हाल ही में भारत में लोकप्रियता हासिल की है। उनमें से एक GlobalBees ने भारत के सबसे बड़े सीरीज A दौर में $150 मिलियन भी जुटाए।
“इस साल बिक्री को 100% तक दोगुना करने की योजना है। कोविड -19 की दूसरी लहर के कारण, ऑफ़लाइन विस्तार रुका हुआ था, लेकिन अब हम अपनी ऑफ़लाइन उपस्थिति को गहरा करने की योजना बना रहे हैं, ”अलघ ने कहा।
पति-पत्नी की जोड़ी वरुण और ग़ज़ल अलघ द्वारा 2016 में स्थापित मामाअर्थ, तथाकथित डायरेक्ट-टू-कंज्यूमर वेव की सवारी करते हुए, भारत के सबसे नए युग के उपभोक्ता ब्रांडों में से एक के रूप में उभरा है, जिसमें ब्रांड सीधे उपभोक्ताओं को अपनी वेबसाइट से बेचते हैं। या पारंपरिक और महंगे ऑफ़लाइन मार्ग के बजाय ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से।
इसके बाजार में 80 से अधिक विष मुक्त, प्राकृतिक उत्पाद हैं, जिनमें बांस आधारित बेबी वाइप्स, फेस मास्क, लोशन और बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद शामिल हैं। पिछले साल के अंत में, इसने एक दूसरा ब्रांड, डर्मा कंपनी भी पेश किया।
डर्मा कंपनी, मामाअर्थ की मूल कंपनी होनासा कंज्यूमर का एक अलग स्किनकेयर ब्रांड है। इसके 140 से अधिक मामाअर्थ उत्पाद और लगभग 40 डर्मा कंपनी के उत्पाद हैं। एक बार विस्तार पूरा हो जाने के बाद, कंपनी की कुल बिक्री में ऑफ़लाइन चैनल का योगदान बढ़ जाएगा।
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